Prasuti Sahayata Yojana 2024: सरकार गर्भवती महिलाओ को 16,000 की आर्थिक सहायता दे रही, यहां से करें आवेदन !

मध्य प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर और मजदूर परिवारों की गर्भवती महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए Prasuti Sahayata Yojana नामक एक योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य की कमजोर और गरीब परिवार की की गर्भवती महिलाओं को 16,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे उन्हें गर्भावस्था के दौरान अपनी भलाई बनाए रखने और जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलती है।

हालांकि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करके आवेदन करना होगा। यदि आपके परिवार में कोई गर्भवती महिला है या आप स्वयं गर्भवती हैं, तो इस योजना के बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण है। क्योंकि बिना जानकारी के आप इस योजना के लाभ के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसलिए हमने इस लेख को एमपी प्रसूति सहायता योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा है।

इस लेख में आपको MP Prasuti Sahayata Yojana क्या है, इसका उद्देश्य, इसके लाभ, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलेगी। इसकी मदद से आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Prasuti Sahayata Yojana 1

Prasuti Sahayata Yojana 2024

हम आपको बताना चाहते हैं कि MP Prasuti Sahayata Yojana गर्भवती महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत कामकाजी महिलाओं को गर्भावस्था के अंतिम तीन महीनों के लिए उनकी सैलरी का 50% दिया जाएगा। प्रसव के बाद उन्हें उपचार के खर्चों को पूरा करने के लिए 1000 रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार की मातृत्व योजना का लाभ उठाने वाली महिला कर्मी के पति को 15 दिनों का पितृत्व अवकाश का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

Pradhanmantri SFURTI Yojana 2024: सरकार पारंपरिक उद्योगों को 8 करोड रूपए तक आर्थिक सहायता देगी, जाने आवेदन प्रक्रिया 

Prasuti Sahayata Yojana MP 

योजना प्रसूति सहायता योजना
शुरू की गयीमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लॉन्च 1 अप्रैल 2018
सहायता राशि16000 रूपये
लाभार्थीराज्य की श्रमिक गर्भवती महिलाये

MP Prasuti Sahayata Yojana का उद्देश्य 

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाएं गर्भावस्था के दौरान काम नहीं कर पाती हैं, जिससे उन्हें वेतन नहीं मिलता है। इस कारण से गर्भावस्था के दौरान उन्हें सही समय पर उचित पोषण नहीं मिल पाता और वे अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को समय के अनुसार पूरा नहीं कर पाती हैं। इन समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने Prasuti Sahayata Yojana की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान कामकाजी महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े और वे अपने बच्चे की सही से देखभाल कर सकें।

MP Prasuti Sahayata Yojana के लाभ 

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना से गर्भवती महिलाओ को निम्न प्रकार के लाभ मिलने वाले है, जो की कुछ इस प्रकार से है-

1. इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश राज्य की सभी मजदूर महिलाओ को दिया जाएगा। 

2. राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई जननी सुरक्षा योजना के तहत पात्र महिलाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। 

3. MP Prasuti Sahayata Yojana के अंतर्गत महिला को पहला गर्भधारण करने पर मातृत्व वंदन योजना के तहत प्रथम और द्वितीय किस्त के रूप मे 3000 रुपए का भुगतान किया जाएगा तथा शेष बची हुई राशि महिला को ‘श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना’ के द्वारा प्रदान की जाएगी। 

4. MP Prasuti Sahayata Yojana के तहत गर्भवती महिलाओ को सरकार के द्वारा 16000 रुपए की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

5. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और उसके बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। 

6. Prasuti Sahayata Yojana का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की गर्भवती श्रमिक महिला को दिया जाएगा। 

MP Prasuti Sahayata Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

जो गर्भवती महिला MP Prasuti Sahayata Yojana मे आवेदन करना चाहती है, उसके पास निम्न सभी जरूरी दस्तावेज़ होने आवश्यक है। 

1. आधार कार्ड 

2. पहचान पत्र 

3. प्रेंग्नेंसी का प्रमाण पत्र 

4. डिलिवरी संबधि दस्तावेज़ 

5. बैंक खाता पासबूक 

6. मोबाइल नंबर 

7. पासपोर्ट साइज़ फोटो 

Mahtari Vandana Yojana 5th Installment 2024: इस दिन जारी होगी महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त, जाने पूरी जानकारी

Prasuti Sahayata Yojana Apply Online

Prasuti Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला को इस योजना मे आवेदन करना होगा और आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है जिसे आप फॉलो कर्के आवेदन के सकते है- 

1. राज्य की जो इच्छुक गर्भवती महिलाएं MP Prasuti Sahayata Yojana मे आवेदन करना चाहती है, उन्हे सर्वप्रथम अपने नजदीकी लोक स्वास्थ्य केंद्र एंव परिवार कल्याण विभाग मे जाना होगा। वहा फॉर्म आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है।

2. वहां जाने के बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना होगा। 

3. इसके बाद आवेदन फॉर्म मे मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, गर्भावस्था की तारीख आदि दर्ज करनी होगी। 

4. इसके बाद आवेदन फॉर्म मे अपने सभी दस्तावेजो की फोटो कॉपी को सलग्न करना होगा। 

5. इसके बाद आवेदन फॉर्म को वापस वही जमा करवा देना है जहां से आपने प्राप्त किया था। 

6. ध्यान रहे आवेदिका को आवेदन फॉर्म प्रसव की तारीख से 6 महीने पहले भरना होगा यदि किसी कारणवश आवेदन समय पर नही किया जा सकता है, तो डिलिवरी के पहले अथवा डिलिवरी के तुरंत बाद आवेदन कर सकती है।

FAQ

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना क्या है?

 इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य की कमजोर और गरीब परिवार की की गर्भवती महिलाओं को 16,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिससे उन्हें गर्भावस्था के दौरान अपनी भलाई बनाए रखने और जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलती है।

MP Prasuti Sahayata Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्य की जो इच्छुक गर्भवती महिलाएं MP Prasuti Sahayata Yojana मे आवेदन करना चाहती है, उन्हे सर्वप्रथम अपने नजदीकी लोक स्वास्थ्य केंद्र एंव परिवार कल्याण विभाग मे जाना होगा। वहा फॉर्म आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है। वहां जाने के बाद इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना होगा।  इसके बाद आवेदन फॉर्म मे मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, गर्भावस्था की तारीख आदि दर्ज करनी होगी। बाद आवेदन फॉर्म मे अपने सभी दस्तावेजो की फोटो कॉपी को सलग्न करना होगा।बाद मे आवेदन फॉर्म को वापस वही जमा करवा देना है जहां से आपने प्राप्त किया था। 

Leave a Comment